Mahila Loan 30000: महिलाओं को सरकार दें रही व्यवसाय के लिए लोन, इन योजनाओं में करें आवेदन

नमस्कार दोस्तों! वर्तमान समय में महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा कई प्रयास किए जा रहे है। महिलाओं के विकास के लिए सरकार वर्तमान में कई योजनाओं का संचालन कर रही है तथा व्यवसाय के लिए उन्हे लोन उपलब्ध करवा रही है। आज के इस लेख में हमारे द्वारा महिलाओं को बिना इनकम प्रूफ के मिलने वाली 30,000/- रुपए की ऋण राशि वाली योजनाओं की जानकारी प्रदान करेंगे।

सरकार द्वारा बिना आय प्रमाण के महिलाओं को दी जाने वाली ऋण योजनाओं की जानकारी हमारे द्वारा आज एक इस लेख में दी गई है। अतः यदि आप भी इन योजनाओं का लाभ प्राप्त करना छाती है तो हमारे आज के इस लेख को जरूर पढ़ें।

महिला लोन योजना

केंद्र व राज्य सरकार द्वारा महिलाओं के लिए अनेक योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। सरकार इन योजनाओं के माध्यम से एकल महिला या ग्रुप महिलाओं को ऋण राशि उपलब्ध करवा रही है। सरकार द्वारा इन योजनाओं के माध्यम से महिलाओं को व्यवसाय के लिए बिना इनकम प्रूफ के 10,000/- रुपए से लेकर 90,000/- रुपए तक की ऋण राशि प्रदान की जा रही है। इन योजनाओं में एकल महिला या 8 से 10 महिलाये मिलकर एक ग्रुप में लोन ले सकती है।

सरकार व अन्य निजी संस्थाओं द्वारा महिलाओं के लिए संचालित की जा रही ऋण योजनाओं की जानकारी नीचे लिस्ट के माध्यम से दी गई है। आप इन योजनाओं में से आपकी इच्छा के अनुसार योजना का चयन कर उसमें आवेदन कर सकती है।

सरकार द्वारा संचालित योजनाएं

  • मुद्रा लोन योजना
  • महिला समृद्धि योजना
  • सेंट कल्याणी महिला लोन
  • सिंड महिला शक्ति
  • बंधन बैंक महिला ग्रुप योजना
  • शृंगार और अन्नपूर्णा महिला लोन योजना
  • देना महिला शक्ति

मुद्रा लोन योजना :- केंद्र सरकार द्वारअ पीएम मुद्रा लोन योजना के नाम से संचालित की जा रही इस योजना में आप किसी भी बैंक से ऋण आवेदन कर व्यवसाय के लिए ऋण राशि प्राप्त कर सकती है।

महिला समृद्धि योजना :- इस ऋण योजना में महिलों को एक ग्रुप को व्यवसाय के लिए ऋण राशि उपलब्ध करवाई जाती है। इस योजना को सरकार द्वारअ महिलाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु शुरू किया गया है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना में मिलेगा 10 लाख तक का लोन, PM Mudra Loan Yojana ऐसे करें प्राप्त

सेंट कल्याणी महिला लोन :- सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा संचालित की जा रही इस योजना में बैंक द्वारा महिलाओं को व्यवसाय के लिए ऋण राशि उपलब्ध करवाई जाती है।

सिंड महिला शक्ति :- इस योजना की शुरूआत सिंडीकेट बैंक द्वारा महिलाओं को व्यवसाय हेतु आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने के लिए की गई है। इसमें महिलाओं के समूह को ग्रुप लोन प्रोवाइड करवाया जाता है।

बंधन बैंक महिला ग्रुप योजना :- बंधन बैंक द्वारा महिलाओं को व्यवसाय के लिए 5 प्रकार के ऋण उपलब्ध करवाए जाते है जिनमें आवेदन कर आप 10 हजार रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक की ऋण राशि आसानी से प्राप्त कर सकती है।

शृंगार और अन्नपूर्णा महिला लोन योजना :- भारतीय रिजर्व बैबक द्वारा संचालित की गई इस योजना में महिलाओं को ब्यूटी पार्लर व शृंगार का सामान बेचने का कार्य शुरू करने के लिए ऋण राशि उपलब्ध करवाई जाती है।

देना महिला शक्ति :- अपना छोटा-मोटा व्यवसाय प्रारंभ करने वाली महिलाओं को देना बैंक द्वारा ऋण राशि उपलब्ध करवाई जाती है। आप भी अपने व्यवसाय के लिए इस बैंक से लोन आवेदन कर सकती है।

आप उपरोक्त मे से किसी भी योजना के अंतर्गत आवेदन कर व्यवसाय के लिए ऋण राशि प्राप्त कर सकती है।

महिलाओं को कितना लोन मिल सकता है?

सरकार द्वारा संचालित की जा रही योजनाओं में आवेदन कर महिलायें व्यवसाय के लिए 30 हजार रुपए का लोन आसानी से प्राप्त कर सकती है।

गरीब महिलाओं को लोन कैसे मिलेगा?

सरकार द्वारा महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है जिनमें आवेदन कर आप आसानी से ऋण राशि प्राप्त कर सकती है।

महिला लोन के लिए कौन पात्र है?

वह सभी महिलाये जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहती है महिला लोन योजना में आवेदन कर सकती है।

क्या बिना नौकरी के महिला को लोन मिल सकता है?

हाँ, सरकार द्वारा महिलाओं के लिए अनेक योजनाओं का संचालन किया जा रहा है जिनमे महिलाओं को बिना आय प्रमाण के भी ऋण राशि उपलब्ध करवाई जा रही है।

हेलो दोस्तों मेरा नाम नरेंद्र है। मुझे विभिन्न परीक्षाओं तथा भारत व राज्य सरकारों द्वारा क्रियान्वित महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी सरल भाषा मे लिखना पसन्द है। में सम्बन्धित योजना की जानकारी ऑफिसियल नोटिफिकेशन से प्राप्त कर लेख लिखता हूँ। मेरे द्वारा लिखा गया लेख पसन्द आने पर आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

Leave a comment