होम लोन ब्याज पर मिल रही 6% की छूट, ऐसे मिलेगा लाभ: PM Home Loan Subsidy Yojana

केंद्र सरकार द्वारा देश के नागरिकों को कम ब्याज पर गृह ऋण उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से PM Home Loan Subsidy Yojana शुरू की गई। इस योजना के माध्यम से सरकार ऋण की ब्याज दर पर 3% से लेकर 6% तक की सब्सिडी कर रही हैं। इस योजना की संपूर्ण व सटीक जानकारी के लिए लेख को पूरा पढ़े।

पीएम होम लोन सब्सिडी योजना

प्रधानमंत्री होम लोन सब्सिडी योजना की शुरुआत सन् 2015 में प्रधानमंत्री द्वारा की गई। इस योजना में बेघर तथा झुग्गी झोपड़ियों में जीवन व्यापन कर रहे लोगों को आवास उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया हैं सरकार इस योजना के माध्यम से इन लोगों को आवास निर्माण हेतु लिए गए होम लोन की ब्याज दर पर सब्सिडी प्रदान करती हैं जिससे इन्हें लोन वापस जमा करवाने में आर्थिक कठिनाई का सामना ना करना पड़े।

सामान्यतः बैंक द्वारा लिये जा रहे होम लोन पर 9.50 से 16 % तक ब्याज दर लगाई जाती हैं। लेकिन आवास योजना के माध्यम से होम लोन लेने पर ऋण की कुल ब्याज दर में सरकार 6% तक सब्सिडी प्रदान करती हैं। इससे व्यक्ति को कम ब्याज पर लोन जमा करवाना पड़ता हैं।

योजना का लाभ तथा उद्देश्य

  • आवास निर्माण के लिए उचित ब्याज दर पर लोन उपलब्ध करवाना।
  • झुग्गी झोपड़ियों में रह रहे लोगों को आवास उपलब्ध करवाना
  • आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के जीवन स्तर में सकारात्मक वृद्धि करना।
  • इस योजना के माध्यम से जो लोग अधिक ब्याज दर के कारण होम लोन नहीं ले पा रहे थे उन्हें लोन लेने की सुविधा प्राप्त होगी तथा मामूली ब्याज दरों पर लोन प्राप्त हो सकेगा।
  • आर्थिक रूप से कमजोर लोग समाज तथा देश के विकास की मुख्य धारा से जुड़ सकेंगे तथा इसमें अपना सकारात्मक योगदान दे सकेंगे।
  • जीवन के लिए ज़रूरी रोटी कपड़ा मकान में से अधिक से अधिक लोगों को मकान उपलब्ध हो सके इसकी व्यवस्था करना।

होम लोन सब्सिडी योजना के लिए पात्रता

प्रधानमंत्री होमने लोन सब्सिडी योजना का लाभ लेने के लिए वे सभी लोग पात्र हैं जो पीएम आवास योजना की पात्रता शर्तों के अनुसार लाभ लेनें के लिए पात्र हैं। यह एक सरकारी लोन योजना हैं जिसमें ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र के लिए अलग अलग पात्रता शर्ते हैं। इसकी जानकारी ऊपर नीचे दी जा रही हैं।

ग्रामीण क्षेत्र के लिए पात्रता शर्तें:-

  • होम लोन सब्सिडी के लिए BPL श्रेणी के नागरिक पात्र हैं। यदि आवेदक व्यक्ति के पास BPL कार्ड नहीं हैं और उसकी आर्थिक स्थिति BPL श्रेणी के समान हैं तो वह भी योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं।
  • BPL श्रेणी से या इसके समान आर्थिक स्थिति से ऊपर आने वाले परिवार योजना का लाभ लेने के लिए पात्र नहीं हैं।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक परिवार के पास पक्का मकान बनाने योग्य स्वयं की भूमि होना आवश्यक हैं।
  • यदि आवेदक परिवार द्वारा पहले से ही केंद्र या राज्य सरकार द्वारा संचालित किसी आवास योजना का लाभ ले लिया हैं तो उसे पीएम होम लोन सब्सिडी योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत निर्धारित परिवार की परिभाषा में पति-पत्नी और उनके बच्चे शामिल हैं।
  • आवेदक व्यक्ति के परिवार में से जिन सदस्यों का अलग परिवार राशन कार्ड बना हुआ हैं उन्हें योजना के नियमानुसार अलग परिवार की श्रेणी में रखा जाएगा।

सरकार की इस योजना से 10 लाख तक का मुद्रा लोन तुरंत प्राप्त करें

शहरी क्षेत्र के लिए पात्रता शर्तें:-

शहरी क्षेत्र में होम लोन सब्सिडी योजना का लाभ लेने के लिए योजना में आर्थिक स्थिति के आधार पर लाभार्थियों को निन्म श्रेणियों में विभाजित किया गया हैं-

  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS): सामान्य श्रेणी में आने वाले ऐसे परिवार जिनकी आय के सभी स्रोतों से कुल वार्षिक आय 3 लाख रुपए हो।
  • निम्न आय समूह (LIG): ऐसे परिवार जिनकी वार्षिक आमदनी 3 से 6 लाख रुपए के मध्य।
  • मध्यम आय समूह-1 (MIG-1): वार्षिक आय 6 से 12 लाख रुपए के मध्य
  • मध्यम आय समूह-2 (MIG-2): वार्षिक आमदनी 12 लाख से 18 लाख के मध्य वार्षिक आय वाले परिवार।

इन शर्तों के अलावा पीएम आवास सब्सिडी योजना की कुछ सामान्य शर्तें हैं जो शहरी तथा ग्रामीण दोनों इलाक़ों के लिए समान रुप से लागू होती हैं। दोनों ही क्षेत्रों में योजना का लाभ केवल उन्हीं क्षेत्रों में लाभ दिया जायेगा जो योजना के लिए निर्धारित कार्य क्षेत्र में हैं।

इसके साथ ही जिन परिवारों ने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लिया हैं उन्हें पीएम होम लोन सब्सिडी योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

PM Home Loan Subsidy Yojana Online Apply

पीएम होम लोन सब्सिडी योजना का संचालन फ़िलहाल शुरू नहीं किया गया हैं। संभावना हैं कि योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रधानमंत्री आवास योजना के अनुसार ही रखी जाएगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट से तथा ऑफलाइन आवेदन बैंक के माध्यम से किए जाएँगे।

प्रधानमंत्री का होम लोन सब्सिडी क्या है?

ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र में आवास निर्माण हेतु लिए जा रहे होम लोन पर केंद्र सरकार द्वारा होम लोन सब्सिडी योजना के अंर्तगत ब्याज दर में 3% से 6% तक की सब्सिडी दी जाती हैं।

होम लोन सब्सिडी कैसे मिलेगी 2024?

पीएम आवास योजना के अंतर्गत होम लोन लेकर सब्सिडी प्राप्त की जा सकती हैं।

होम लोन सब्सिडी के लिए कौन पात्र है?

ग्रामीण क्षेत्र में बीएपीएल या इसके समान आर्थिक स्थिति वाले परिवार तथा शहरी क्षेत्र में EWS, LIG, MIG 1 तथा MIG 2 श्रेणी में आने वाले परिवार होम लोन सब्सिडी के लिए पात्र हैं।

मकान बनाने के लिए सरकार कितने पैसे दे रही है?

प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्र तथा शहरी क्षेत्र में मकान बनाने के लिए सरकार क्रमशः 1.20 लाख व 1.50 लाख रुपए की आर्थिक अनुदान राशि प्रदान करती हैं।

Hi there, I'm KK Ujjawal. I've been deeply immersed in the world of writing, both as an author and a content creator for public notifications. It's been quite a journey, weaving words together to create meaningful narratives and informative pieces that connect with people.

Leave a comment