Loan Without Income Proof 2024: अब बिना नौकरी मिलेगा लोन, घर बैठे बिना इनकम प्रूफ दिए करें आवेदन

आज के समय में बिना आय के प्रूफ के लोन राशि प्राप्त करना बहुत ही चुनोतीपूर्ण कार्य है। आज के समय में अधिक जोखिम होने के कारण कोई भी बैंक या वित्तीय संस्थान हमें बिना आय प्रमाण पत्र के लोन नहीं देते है। परन्तु अब आपकों चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आपकों बिना इनकम प्रूफ के लोन लेने के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। यदि आप भी बिना आय प्रमाण के लोन लेना चाहते है तो हमारे आज के इस लेख को ध्यानपूर्वक पढे।

Personal Loan Without Income Proof

यदि आप ऋण आवेदन करना चाहते है तो आपकों कॉलेटरल के तौर पर आपकी कीमती वस्तुएं या फिर दस्तावेज गिरवी रखने की आवश्यकता होती है। हालांकि पर्सनल लोन में आपकों कुछ भी गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती है परन्तु इसके लिए भी आपकों आपकी आय का प्रमाण देना होता है।

कुछ ऋण दाता ऐसे भी है जो की बिना किसी प्रकार के कॉलेटरल व बिना किसी प्रकार के आय प्रूफ के भी ऋण प्रदान करते है। आप इन वित्तीय संस्थानों से बिना आय प्रमाण के भी लोन ले सकते है। बिना आय प्रमाण के ऋण लेने की जानकारी नीचे दी गई है।

पेपरलेस लोन

बिना किसी प्रकार के दस्तावेज के मिलने वाला लोन पेपरलेस लोन की श्रेणी में ही आता है। पेपरलेस लोन में आप बिना किसी भी भौतिक दस्तावेज के ऑनलाइन ही ऋण आवेदन कर सकते है। इस प्रकार के पेपरलेस ऋण में हमें बिना आय प्रमाण के भी ऋण राशि प्रदान कर दी जाती है।

यदि आप भी बिना आय प्रमाण के पर्सनल लोन लेना चाहते है तो इसके लिए आपकों कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इन दस्तावेजों की जानकारी नीचे लिस्ट के माध्यम से दी गई है।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • पिछले 6 माह का बैंक स्टैट्मन्ट
  • एड्रैस प्रूफ
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • मोबाइल नंबर तथा इमैल आईडी

यदि आपके पास उपरोक्त दस्तावेज है तो आप बिना आय प्रमाण पत्र के भी ऋण आवेदन कर सकते है परन्तु इसके लिए आपकों कुछ आवश्यक योग्यताओं को पूर्ण करना होगा जिनकी जानकारी नीचे दी गई है।

ऋण आवेदन हेतु आवश्यक योग्यताएं

ऋण आवेदन के लिए आपका भारतीय मूल नागरिक होना आवश्यक है, आपकी आयु 21 से 60 वर्ष के मध्य होनी चाहिए, आपका क्रेडिट स्कोर 750 या इससे भी अधिक होना चाहिए। इसके अलावा आपके पिछले ऋण का रिकॉर्ड भी क्लियर होना चाहिए। यदि आप इन सभी योग्यताओं को पूर्ण करते है तो आप बिना आय प्रमाण पत्र के भी ऋण के लिए आवेदन कर सकते है।

पेन कार्ड पर 50,000 रुपये का लोन चुटकियों में करें प्राप्त, Pan Card Se Loan Apply 2024 ऐसे करें आवेदन।

ऋण आवेदन विदाउट इनकम प्रूफ

बिना आय प्रमाण पत्र के ऋण आवेदन की जानकारी हमारे द्वारा नीचे दी गई है। आप बिना आय प्रमाण पत्र के निम्नलिखित माध्यमों से ऋण आवेदन कर सकते है-

सह आवेदक :- यदि आपके पास आय प्रमाण पत्र नहीं है तो आप एक सह आवेदक के साथ ऋण आवेदन करके बिना आय प्रमाण पत्र के भी ऋण प्राप्त कर सकते है।

क्रेडिट स्कोर :- यदि आपके पास आय प्रमाण पत्र नहीं है तथा आप ऋण आवेदन करना चाहते है तो इस परिस्थिति में वित्तीय संस्थान द्वारा आपकों ऋण देना जोखिम भरा कार्य है। फिर भी वित्तीय संस्थान द्वारा आपके सिबील स्कोर की जाँच की जाती है तथा यदि आपका सिबील स्कोर अच्छा होता है तो इस परिस्थिति में आपके पिछले ऋण रिकॉर्ड्स के आधार पर आपकों ऋण प्रदान कर दिया जाता है।

मोजूदा ऋण दाता :- यदि आपने पहले किसी भी वित्तीय संस्थान से ऋण लिया है तो आप उस संस्थान से बिना आय प्रमाण के भी ऋण के लिए आवेदन कर सकते है।

इसके अलावा ऐसे भी ऋण दाता है जो बिना किसी अधिक शर्तों के ऋण उपलब्ध करवाते है आपकों उन ऋण दाताओं का चयन करके उनसे ऋण आवेदन करना है। इस प्रकार के ऋण दाता बिना किसी अधिक शर्तों के आसानी से आपकों ऋण उपलब्ध करवा देता है।

बिना आय प्रमाण पत्र ऋण

बिना आय प्रमाण के ऋण आवेदन में वित्तीय संस्थान को अधिक जोखिम होता है इसलिए वित्तीय संस्थानों द्वारा यह ऋण राशि कम समय में अधिक ब्याज दर पर उपलब्ध करवाई जाती है। सामान्यतः इस परकर के ऋण की समयावधि 1 वर्ष की होती है तथा ब्याज दर सामान्य ऋण की दोगुण तक हो सकती है। सामान्यतः इस प्रकार के ऋण की ब्याज दर 36% से 40% तक हो सकती है।

हेलो दोस्तों मेरा नाम नरेंद्र है। मुझे विभिन्न परीक्षाओं तथा भारत व राज्य सरकारों द्वारा क्रियान्वित महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी सरल भाषा मे लिखना पसन्द है। में सम्बन्धित योजना की जानकारी ऑफिसियल नोटिफिकेशन से प्राप्त कर लेख लिखता हूँ। मेरे द्वारा लिखा गया लेख पसन्द आने पर आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

Leave a comment