20000 Loan On Aadhar Card: आधार कार्ड पर आसानी से मिलेगा लोन, ऑनलाइन घर बैठे करे आवेदन

आज के समय में हमें कभी भी वित्तीय सहायता की आवश्यकता हो सकती है। जब भी हमें वित्तीय सहायता की आवश्यकता होती है तो हम किसी परिचित इंसान से, बैंक से या फिर अन्य वित्तीय संस्थानों से ऋण के लिए आवेदन करते है। सामान्यतः हमें ऋण आवेदन के लिए अनेक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है परन्तु आज हम आपको आधार कार्ड की सहायता से ऋण आवेदन की जानकारी प्रदान करेंगे।

यदि आपको भी ऋण की आवश्यकता है तथा आपके आधार कार्ड के माध्यम से ऋण आवेदन करना चाहते है तो हमारे आज के इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ें।

आधार कार्ड

आधार कार्ड हमारी पहचान का मूल दस्तावेज है जो की हमारी सम्पूर्ण जानकारी जैसे की नाम, पता, डेट ऑफ बर्थ आदि का प्रमाण होता है। आधार कार्ड 12 नंबरों की एक युनीक आईडी होती है जो की प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग होती है। आधार कार्ड के माध्यम से हम कभी भी त्वरित ऋण के लिए आवेदन कर सकते है जिससे की हमें बहुत ही कम समय में ऋण राशि प्राप्त हो जाती है।

आज के समय में अधिकांश बैंक व वित्तीय संस्थान ऑनलाइन माध्यम से आधार कार्ड पर ऋण राशि उपलब्ध करवा देते है, यदि आप भी आधार कार्ड पर लिन लेना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ योग्यताओं को पूर्ण करना होगा जिनकी जानकारी आप नीचे लिस्ट से प्राप्त कर सकते है।

आवेदन हेतु आवश्यक योग्यताएं

  • आधार कार्ड ऋण आवेदन के लिए आपका सिबील स्कोर का अच्छा होना आवश्यक है।
  • ऋण आवेदन के लिए आपकी आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आपके पास आय का निश्चित स्त्रोत होना आवश्यक है।
  • आप पहले से किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान से लोन डीफाल्टर नहीं होने चाहिए।

यदि आप उपरोक्त योग्यताओं को पूर्ण करते है तो आप भी आधार कार्ड से ऋण के लिए आवेदन कर सकते है।

आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड से ऋण आवेदन के लिए आपको अधिक दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आप भी आधार कार्ड की सहायता से ऋण आवेदन करते है तो इसके लिए आपको मूल दस्तावेजों जैसे की आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड, मूल निवास व बैंक संबंधी दस्तावेज आदि की जरूरत पड़ती है।

यदि आप भी आधार कार्ड के माध्यम से ऋण आवेदन करते है तो इससे आपको की लाभ मिलते है जिनकी जानकारी आप नीचे दी गई लिस्ट से प्राप्त कर सकते है।

आधार कार्ड ऋण के लाभ

  • इस ऋण के लिए आप ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे ही आवेदन कर सकते है।
  • आधार कार्ड से ऋण हमें जल्दी प्राप्त हो जाता है।
  • इस ऋण आवेदन के लिए हमें अधिक दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं होती है।
  • कॉलेटरल फ्री लोन होने के कारण हमें इसके लिए किसी भी अचल संपत्ति को गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती है।

जीरो सिबील स्कोर पर भी ऐसे मिलेगा लोन, Zero Cibil Score Loan Process जाने आवेदन की सम्पूर्ण जानकारी।

ब्याज दर

आधार कार्ड के माध्यम से उपलब्ध करवाये जाना वाला ऋण पर्सनल ऋण की श्रेणी में ही आता है जिसके कारण इस ऋण पर भी पर्सनल ऋण वाली ब्याज दर ही लागू होती है। सामान्यतः बैंक या फिर वित्तीय संस्थानों की पर्सनलऋण की ब्याज दर 10.50% से 14% के मध्य होती है, हालांकि कुछ वित्तीय संस्थानों व मोबाईल एप्स की इन्टरेस्ट रेट अधिक भी हो सकती है जीनी जानकारी आप वित्तीय संस्थान या मोबाईल एप से प्राप्त कर सकते है।

आधार कार्ड के माध्यम से ऋण आवेदन की सम्पूर्ण प्रक्रीय क्रमबद्ध रूप से नीचे लिस्ट के माध्यम से दी गई है, यदि आप भी आधार कार्ड से लोन आवेदन करना चाहते है तो आप हमारे द्वारा नीचे लिस्ट के माध्यम से दी गई प्रक्रिया की सहायता ले सकते है।

ऋण आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आप जिस भी बैंक या वित्तीय संस्थान से ऋण आवेदन करना कहते है उसकी आधिकारीक वेबसाइट पर जायें।
  • आधिकारीक वेबसाइट पर जाकर आपको पर्सनल ऋण के विकल्प पर जाकर ऋण के लिए अप्लाई करना है।
  • आपके सामने ऋण आवेदन फॉर्म ओपन हो जायेगा।
  • इस ऋण आवेदन फॉर्म में आवश्यक जनक्री दर्ज करे तथा दस्तावेजों को अपलोड करे।
  • अब आवश्यक ऋण राशि व ऋण समयावधि का चयन करे।
  • समस्त जानकारी दर्ज करके इस ऋणआवेदन को सबमिट कर दे।

हमारे द्वारा दी गई प्रक्रिया के अनुसार आप भी बहुत ही आसानी से ऋण के लिए आवेदन कर सकते है। बैंक व अन्य ऋणों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल या टेलीग्राम चैनल को जॉइन कर सकते है।

हेलो दोस्तों मेरा नाम नरेंद्र है। मुझे विभिन्न परीक्षाओं तथा भारत व राज्य सरकारों द्वारा क्रियान्वित महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी सरल भाषा मे लिखना पसन्द है। में सम्बन्धित योजना की जानकारी ऑफिसियल नोटिफिकेशन से प्राप्त कर लेख लिखता हूँ। मेरे द्वारा लिखा गया लेख पसन्द आने पर आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

Leave a comment